छत्तीसगढ़ सरकार कोरोना से जान गंंवा चुके पत्रकारों के आश्रितों को 5 लाख की सहायता देगी सरकार

छत्तीसगढ़ सरकार कोरोना से जान गंंवा चुके पत्रकारों के आश्रितों को 5 लाख की सहायता देगी सरकार

रायपुर .कोरोना महामारी का प्रकोप पूरा देश झेल रहा है. इस दौरान कोरोना योद्धा जहां अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचा रहे थे, वहीं मीडियाकर्मियों ने भी अपनी जान की बाजी लगाकर जनता तक खबरें पहुंचाने का काम किया है. इस बीच कई पत्रकारों ने कोविड संक्रमण की वजह से अपनी जान भी गंवाई है, ऐसे पत्रकारों के परिजनों को छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.

महामारी से दिवंगत हुए मीडिया कर्मी के आश्रित परिजनों को छत्तीसगढ सरकार पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । यह सहायता संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायता नियमों के तहत् दी जायेगी। इसके अतिरिक्त जो मीडिया कर्मी कोविड से पीड़ित होने पर अस्पताल मे भर्ती होकर इलाज कराये हैं, उनके इलाज में आये खर्च की प्रतिपूर्ति भी नियमों के तहत् राज्य शासन करेगा। कोविड पीडित संचार प्रतिनिधियों के परिवारो की जानकारी जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा अपने एकत्र की जी रही है।


कोरोना से दिवंगत मीडिया कर्मी के आश्रित परिजनों या इलाज कराने वाले मीडियाकर्मी निर्धारित प्रपत्र मे आवेदनपत्र अभिलेखों सहित सम्बन्धित जिला जनसम्पर्क कार्यालय में जमा कर सकते हैं। मीडिया कर्मियों को यह आर्थिक सहायता देने पत्रकार कल्याण कोष समिति की बैठक शीघ्र ही बुलाई जा रही है। ज्ञातव्य हो कि अन्य राज्यों से काफी पहले मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने बजट भाषण 2021-22 में मीडिया कर्मी की असामयिक मृत्यु पर संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायतार्थ नियम के तहत् आर्थिक सहायता राशि को दो लाख रूपए से बढ़ाकर पांच लाख रूपए किये जाने की घोषणा की थी।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *